वंदे भारत एक्सप्रेस को अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद रेलवे की तरफ से 'वंदे साधारण एक्सप्रेस' को शुरू किया जा रहा है. पहली वंदे साधारण ट्रायल के लिए मुंबई पहुंच गई है. इस ट्रेन का किराया वंदे भारत एक्सप्रेस की तुलना में काफी कम होगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वंदे साधारण एक्सप्रेस के पांच रूट को रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है. इन सभी रूट पर जल्द वंदे साधारण एक्सप्रेस को हंरी झंडी दिखाई जाने की उम्मीद है. नॉन एसी ट्रेन की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा होने की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा ट्रेन के फीचर्स भी लजवाब हैं.
ट्रेन को तैयार करने में 65 करोड़ की लागत
नई ट्रेन को संचालित करने का मकसद रेलवे की तरफ से आम आदमी को आरामदायक और किफायती सफर देना है. इस ट्रेन को आईसीएफ, चेन्नई में तैयार किया गया है. इसे तैयार करने में 65 करोड़ की लागत आई है. ट्रेन को मुंबई-नासिक रेलवे लाइन पर थाल घाट पर इगतपुरी की खड़ी पहाड़ियों पर भी चलाया जा सकता है. वंदे साधारण की पहली ट्रेन पर पश्चिम रेलवे का निशान बना है. इससे यह उम्मीद की जा रही है कि इसे मुंबई से पश्चिम रेलवे के मार्गों पर संचालित किया जाएगा.
ट्रेन पुश-पुल तकनीक पर बेस्ड
हालांकि 'वंदे साधारण एक्सप्रेस' के नाम का औपचारिक ऐलान रेलवे की तरफ से नहीं किया गया है. यह ट्रेन पुश-पुल तकनीक पर बेस्ड है. इस ट्रेन में लगे नॉन एसी कोच के साथ यात्रियों को स्पीड, कम्फर्ट और मॉडर्न डिजाइन का भी फायदा मिलेगा. ट्रेन में गार्ड कोच सहित कुल 22 कोच होंगे. इसके अलावा दोनों तरफ इलेक्ट्रिक इंजन लगाया गया है. ट्रेन में 12 स्लीपर कोच, आठ जनरल कोच और दो गार्ड कोच लगे होंगे.
ट्रेन की सुविधाएं शानदार
ट्रेन में एक बार में करीब 1,800 यात्री सफर कर सकते हैं. इसकी अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा की होगी. ट्रेन के इस सालें के अंत तक आम यात्रियों के लिए शुरू होने की उम्मीद है. इस सेग्मेंट की ट्रेनों में इसके कोच में दी गई सुविधाओं से कही आगे हैं. ट्रेन में यात्रियों को मॉर्डन फैसिलिटी मिलने की उम्मीद है. इसमें बायो-वैक्यूम टॉयलेट, पैसेंजर इंफारमेशन सिस्टम (PIS) और चार्जिंग प्वाइंट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.
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